Kanya Utthan

Kanya Utthan Yojana Bihar Online 2023 Apply: College List जारी, ऐसे चेक करे अपना कॉलेज

Kanya Utthan Yojana Bihar Online 2023 Apply

Kanya Utthan Yojana Bihar Online 2023 Apply

Kanya Utthan Yojana Bihar Online 2023 Apply: अब स्नातक पास करने वाली छात्र-छात्राओं को बिहार सरकार के तरफ से 50 हजार रूपए प्रोत्साहन राशि के रूप में दिए जाते हैं। यह राशि मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के अंतर्गत दिया जाता है।

इस राशि को लेने के लिए यह जरूरी है की छात्राएं बिहार के किसी भी विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की परीक्षा पास की हो। स्नातक पास छात्राएं, चाहे वह प्रथम स्थान से पास हो या द्वितीय स्थान से पास हो, इस योजना का लाभ लेने के लिए सिर्फ स्नातक में पास होना जरूरी है।

Visit Our Official YouTube Channel CLICK HERE

आवेदन करते समय विद्यार्थी के पास आवासीय, आधार कार्ड, बैंक पासबुक,पार्ट-3 का ओरिजिनल मार्कशीट, एक फोटो इत्यादि का होना जरूरी है। चुकी यह योजना बिहार के सभी छात्राओं के लिए है इसलिए आवेदन करते समय आवासीय प्रमाण-पत्र अपलोड करना भी जरुरी है।

Kanya Utthan Yojana Bihar Online 2023 Apply,

Kanya Utthan Yojana Bihar Online 2023 Apply:अभी बिहार विश्वविद्यालय के 2019-22 के पार्ट-3 के छात्राओं के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है। लेकिन बिहार विश्वविद्यालय में आवेदन की प्रक्रिया के लिए इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है।

Kanya Utthan Yojana Bihar Online 2023 Apply

विश्वविद्यालय ने सभी छात्राओं को आदेश दिया है कि वह अपना पार्ट-3 का मार्कशीट, आवासीय प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, पंजीयन प्रमाण पत्र, इत्यादि इन सभी के छाया प्रति अध्यक्ष छात्र कल्याण कार्यालय में जमा करना सुनिश्चित करेंगे।

Kanya Utthan Yojana Bihar Online 2023 Apply

शिक्षा विभाग बिहार के तमाम विश्वविद्यालय को आदेश दिया है कि छात्राओं से सभी जानकारी कलेक्ट करके वेबसाइट पर उसको अपडेट कर दें उसके बाद ही 2019-22 के पार्ट-3 के छात्राओं के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो पाएगी।

जानकारी के लिए आपको बता दे की कल्याण विभाग के Website पर जिन कॉलेज का नाम Listed है सिर्फ उसी कॉलेज में पढ़ने वाली छात्राओं को यह पैसे दिए जाएंगे। सभी छात्राएं अपने-अपने कॉलेज का नाम ई-कल्याण के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर के चेक कर सकते हैं।

Kanya Utthan Yojana Bihar Online 2023 Apply

Kanya Utthan Yojana Bihar Online 2023 Apply:अपने कॉलेज का नाम चेक करने के लिए सबसे पहले आपको अपने डिवाइस में गूगल पर सर्च करना है medhasoft.bih.nic.in. उसके बाद स्नातक पास योजना वाले Link पर एक बार क्लिक करना है।

आधार Seeding Status चेक करने के लिए CLICK HERE

तत्पश्चात आपको इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए Website का Home Page खुल जाएगा। वहां पर दिए गए सभी Options में से आपको यूनिवर्सिटी वाले Option पर एक बार Click करनी है। Click करते ही आपको Registered User Id, List Of Colleges, List Of Course दिखाई देंगे।

College New List 2023 चेक करने के लिए CLICK HERE

इन सभी में से आपको List Of Colleges वाले Option पर एक बार Click करना है। उसके बाद तमाम छात्राएं अपने यूनिवर्सिटी का नाम Choose करेंगे और कॉलेज का नाम List में आ जाएगा।

Written by
StudentsMedia

Hello Friends! My Name is Raj, I am founder of StudentsMedia YouTube Channel & StudentsMedia.in Website.I have been working on social media platforms since last 6 years in the field of education and will continue this forever.Get in touch with us for more educational blogs and videos on this platform.

3 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Recent Posts

Related Articles

Graduation Pass 50000 Online
Kanya Utthanlatest update

Graduation Pass 50000 Online: सिर्फ इन 66 कॉलेज के छात्राओं को मिलेगा पैसा, लिस्ट जारी

Graduation Pass 50000 Online Bihar: बिहार सरकार अब स्नातक पास करने वाली...

CM Kanya Utthan Yojana 2023
Kanya Utthan

CM Kanya Utthan Yojana 2023: स्नातक पास छात्राओं को मिलेंगे 50000, ऐसे करें आवेदन

CM Kanya Utthan Yojana 2023: बिहार के अलग-अलग विश्वविद्यालय से स्नातक पास...

Kanya Utthan Yojana 2023 Online
Kanya Utthan

Kanya Utthan Yojana 2023 Online: Website पर छात्राओं के रिजल्ट हुए Update,ऐसे चेक करे अपना नाम

Kanya Utthan Yojana 2023 Online:मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना, ये बिहार सरकार द्वारा...

Follow us

© Copyright 2024 StudentsMedia.